एक अगरबत्ती करा सकती है आरामदायक नींद का अनुभव।

बहुत सारे कभी ना खत्म होने वाले कामों की वजह से हम सो नहीं पाते । हम देर रात तक बस सोने की कोशिश ही करते रहते हैं और आखिर में देर से सोने की वजह से हमें हर दूसरे दिन थकान रहती है।

नींद न आने के कुछ मूल कारण:
चिंता आपके शरीर के तनाव के प्रति स्वाभाविक प्रक्रिया है। यह आने वाले कल की आशंका या डर की भावना है कि कल क्या होगा, दिन के दौरान झपकी लेने से आप अपने शरीर को रीचार्ज तो कर लेते हैं पर कभी-कभी ज्यादा सोने की वजह से आपको रात में सोने में परेशानी हो सकती है, क्या आपको लगता है कि खुद को दिन भर जगाये रखने के लिये आपको सात से आठ बार कॉफी या चाय की जरूरत है ? नहीं। आपकी कैफीन की आदत आपको देर रात तक जगाये रख सकती है। अगर आप तकनीक के आदि हैं तो हर ऐप आपके जीवन को आसान और मनोरंजन से भरपूर बनाने का वादा कर सकता है। जिसके कारण आप कभी न खत्म होने वाले कार्यों में खुद को लगाये रखते हैं। सोमवार से लेकर शुक्रवार तक हम अपने कामों में इतना व्यस्त रहते हैं कि हम अपनी जिंदगी ही जीना भूल जाते हैं। फिर इन पाँच दिनों के नियमित कार्यों के बाद आते हैं हमारे प्यारे दो दिन शनिवार और रविवार। इन दो दिनों को हम अपनी मर्जी से जीते हैं और फिर देर तक जागना, देर तक सोते रहना। ये दो दिन आपके लिए किसी उपहार से कम नहीं होते। यह छोटा सा उपहार आपकी जैविक घड़ियों को खराब करने के लिए पर्याप्त हैं।

एक अगरबत्ती भी कर सकती है सोने में मदद-
एक आगरबत्ती हमारे तंत्रिका तंत्र (नरवस सिस्टम) को आराम देती है जिसकी सहायता से हम अधिक स्थिर ह्रदय की गति और बेहतर रक्तचाप को प्रभावित करती है। जो लोग रात को सोने से पहले लैवेंडर की खुशबू का उपयोग करते हैं उन्हें एक अच्छी नींद का अनुभव होता है। आप भी ऐसी ही नींद का अनुभव ले सकतें हैं। कोई भी ऐसी सुगंध जो आपके मन को शांत रखती हो या फिर आपको खुशी देती हो उस सुगंध को अपने कमरे में अवश्य रखें। आपकी घ्राण प्रणाली (स्वांस नली) सीधे आपके मस्तिष्क के भावनात्मक केंद्र से जुड़ी रहती है जिसकी वजह से आप जब भी किसी सुगंध को महसूस करते हो तो यह आपको आपकी एक पुरानी याददाश्त को ताजा कर देती है। जिससे आपके आराम करने वाले रसायन

आपको एक बेहतर नींद का अनुभव करा सकते हैं। बहुत से लोग अपने रोज के तनाव को दूर करने के लिए अगरबत्ती जलाते हैं क्योंकि इसकी सुगंध हमारे मन को प्रभावित भी करती है और बदल भी सकती है। लैवेंडर की सुगंध में ज्यादा देर तक रहने से आप लंबी नींद का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप अनिद्रा से परेशान हैं तो लैवेंडर आपकी मदद कर सकता है।

चंदन की उत्कृष्ट खुशबू से आपका मन शांत रहता है। बौद्ध मंदिर में चंदन जैसी खुशबू आपको अकसर ही महसूस होगी जिसकी वजह से वहाँ शांति का वातावरण बना रहता है। ऐसी कोई भी चंदन की अगरबत्ती आप अपने कमरे में रख कर अपना और अपनों का मन शांत रख सकते हैं। चमेली की खुशबू आपको हमेशा खुश रखने में मदद कर सकती है। इसकी खुशबू आपको विश्राम करने के समय काफी कारगार साबित हो सकती है। चमेली की अगरबत्ती जलाने से आप सकारात्मक ऊर्जा महसूस कर सकते हैं। वहीं नाग चंपा की गंध ध्यान एकाग्रचित्त करने में लाभदायक है। आज भी कई लोग सुबह जल्दी उठकर योग करना आवश्यक समझते हैं। जब भी आप योग करने जायें तो अपने पास पुदीने की अगरबत्ती अवश्य जलायें। यह आपकी स्वांस नली को साफ करता है और साथ ही धीमी-धीमी और नियमित स्वांस को बढावा देता है। इसके प्रतिदिन के उपयोग से आप अपने जोड़ों के दर्द और मांसपेशियों में तनाव को राहत प्रदान कर सकते हैं। बाजार में कई प्रकार की अच्छी दिखने वाली अगरबत्तियाँ आपको पसंद आ सकती हैं। कम गुणवत्ता वाली अगरबत्ती जलाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए हमेशा अच्छा चुनें, अपना और अपनों का खयाल रखें।


Leave a Comments

avatar
  Subscribe  
Notify of